What Is Crypto Currency? Bitcoin, Binance, Crypto Exchange

Bitcoin का ना कोई मालिक है, ना ही किसी देश की सरकार का कोई नियंत्रण है, तो कौन मैनेज कर रहा है बिटकॉइन को? नए बिटकॉइन कैसे बनते है?..

 नमस्कार मित्रों। हमारी वेबसाइट Brahmand Tak में आपका हार्दिक स्वागत है। मैं हूं Akshita Chaudhary और आप पढ़ रहे हैं Brahmand Tak Blogs। दोस्तों आपके मन में भी कभी न कभी आया होगा कि यार What Is Crypto Currency? Bitcoin, Binance, Crypto Exchange etc. आप में से ज्यादातर लोगों को Crypto Currency और Crypto Exchange के बारे में पता होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि यह कैसे काम करता है। कैसे इनकी प्राइस अचानक से 10 गुना तक बढ़ जाती है। आज के इस ब्लॉग में crypto currency को लेकर आपके हर सवाल का जवाब दिया जाएगा। जैसा कि आप जानते है, पुराने जमाने में वस्तु विनिमय होता था अर्थात एक वस्तु के बदले दूसरी वस्तु का लेन देन किया जाता था। उसके बाद धातु मुद्रा विनिमय का दौर आया और नोट तथा सिक्कों के बदले वस्तुओं का लेन देन किया जाने लगा। आजकल हर देश की  सरकार द्वार मान्यता प्राप्त अपनी currency है, जिसकी अपनी वैल्यू है और जिसकी सहायता से तमाम तरह के लेन देन, वस्तु या सेवा खरीदी जाती है। लेकिन इन सब के अलावा भी एक करेंसी है जिनका फिजिकली कोई अस्तित्व नहीं है, और डिजिट्स के रूप में ऑनलाइन यूज होती है, इन्हे हम Crypto Currency के नाम से जानते हैं। 

Related Queries- Crypto Currency, Finance, best Crypto Exchange, Crypto Price, bitcoin app, binance review, bitcoin official website, owner of bitcoin, how to buy bitcoin, invest online, future trading, Option Trading, Bittrex, bitcoin kaise kam karta hai, how does crypto currency works, what is blockchain, crypto miners kaise kam karte hai, what is crypto mining, how bitcoin is generated, blockchain technology, cryptography kya hai, who invented bitcoin, how to buy bitcoin on binance


What Is Crypto Currency




Bitcoin




जैसा कि हम जानते है कि किसी भी Currency को किसी देश से मान्यता प्राप्त होती है तथा, उस देश के लोग उसे धन के रूप में यूज करते है। उस करेंसी पर देश की इकोनॉमी का पूरा नियंत्रण होता है। यह करेंसी नोट तथा सिक्कों पर प्रिंट की जाती है। इनका फिजिकल अस्तित्व होता है। जबकि Crypto Currency एक डिजिटल करेंसी होती है, जिन पर किसी देश या संस्था का कोई नियंत्रण नहीं होता। Crypto Currency को एक Decentralised System द्वारा मैनेज किया जाता है। इसमें प्रत्येक लेन देन का digital Signature द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता है और cryptography की मदद से उसका रिकॉर्ड रखा जाता है। या यूं कहो की crypto currency ऐसी डिजिटल करेंसी है जो blockchain System पर आधारित है तथा क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित है। 

Crypto Currency एक Peer-To-Peer कैश प्रणाली है जो computer algorithm पर बनी है, जिसका physically कोई अस्तित्व नहीं है जबकि पूरी तरह से digital है और इस से केवल digital Transactions किए जा सकते हैं। इसके बावजूद इसकी अपनी एक वैल्यू होती है, और इसे आप Exchange Market, Shoping, Trading और Business पर्पज के लिए यूज कर सकते है। currency की तरह इस पर किसी देश या सरकार का नियंत्रण नहीं रहता। हालांकि इसकी बढ़ती लोकप्रियता और लोगो में इसके विश्वास को देखकर कईं देशों ने Crypto Currency को मान्यता प्रदान कर दी है। 

आपने गौर किया होगा की crypto currency की वैल्यू अन्य मुद्राओं से कई गुना अधिक होती है। अगर Bitcoin की बात की जाए तो एक Bitcoin की  कीमत US Dollar से 20,000 गुना अधिक है। पर क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू में उतार चढाव अधिक होते है। इनकी कीमत एक दिन में ही कई बार बदलती है।


How Does Crypto Currency Work?


दोस्तों कोई व्यक्ति यदि किसी भी कंपनी या मार्केट में इन्वेस्ट करता है तो उस कंपनी या मार्केट के बारे में गहनता से समझने की कोशिश करता है। यदि आप Crypto Currency में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको पहले ये समझ लेना चाहिए कि Crypto Currency काम कैसे करती है। 

आपने Crypto Currency के बारे में सुना तो बहुत होगा पर समझ नहीं पाए होंगे कि यह कैसे काम करता है। इंटरनेट पर भी आपने बहुत जानने की कोशिश की होगी कि यह कैसे काम करती है, पर हमेशा Confusion बना रहता है। लेकिन मैं Crypto Currency की Work Process के बारे में आपका हर कन्फ्यूजन दूर कर दूंगी।

सबसे पहली Crypto Currency "Bitcoin" है और यह Blockchain टेक्नोलॉजी पर काम करती है। पर आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ना तो bitcoin का कोई मालिक है ना ही ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी है। बिटकॉइन को एक Decentralised ( विकेंद्रीकृत ) सिस्टम द्वारा मैनेज किया जाता है। अर्थात् इसका न ही कोई मालिक है ना ही किसी देश की सरकार अथवा संस्था का कोई नियंत्रण है।  अब सवाल यह उठता है कि, कौन मैनेज कर रहा है Bitcoin को? और बिटकॉइन कैसे बनता है? अगर कोई मैनेज कर रहा है तो उन्हें पेमेंट कौन करता है? Without owners, who takes the responsibility of protecting their customers from fraud or anything else happens? 

Bitcoin एक peer-To-peer (सहकर्मी से सहकर्मी या P2P) कैश प्रणाली है। जिसमें दो यूजर जिनके पास बिटकॉइन वॉलेट है, बिना किसी थर्ड पार्टी की मध्यस्थता के आपस में Bitcoin का लेन देन करते है, इन ट्रांजेक्शन को सुरक्षित और सत्यापित करके blockchain में जोड़ने का काम, Crypto Miners द्वारा किया जाता है, जिसके बदले में उन्हें newly Generated Bitcoins रिवार्ड के रूप में मिलते है। इतना करते ही ट्रांजेक्शन पूरा हो जाता है और एक यूजर से दूसरे यूजर को बिटकॉइन भेज दिए जाते है।  

विस्तार से समझने के लिए - जब भी कोई यूजर किसी दूसरे यूजर को बिटकॉइन भेजता है तो यह ट्रांजेक्शन सभी Crypto Miners (Nodes) को ब्रॉडकास्ट जाता है। ये Crypto Miners, एक न्यू ब्लॉक जेनरेट करते है तथा उसमें 1 MB डाटा तक के ट्रांजेक्शन को स्टोर करके, एक बहुत ही कठिन गणितीय पहेली को हल करके ( They use very powerfull computers) उस ब्लॉक के लिए Hash Code प्राप्त करते है। इस प्रक्रिया को Proof Of Work कहा जाता है। जो Node सबसे पहले Proof Of Work देता है उसे बदले में  रिवार्ड के रूप में 6.25 Bitcoins तथा यूजर द्वारा दी गई ट्रांजेक्शन फीस मिलती है। proof Of Work देने के बाद अन्य सभी Crypto Miners को ये ब्लॉक भेजा जाता है, वे सभी इन ट्रांजेक्शन को, यदि वैध पाए जाते है तो, सर्वसम्मत होकर सत्यापित करते है  तथा Timestamp ( Cryptography) करके blockchain में chronologically ( कालक्रमबद्ध तरीके से) जोड़ देते है तथा पुराने ब्लॉक के hash को यूज करके एक नया खाली ब्लॉक जेनरेट करते हैं। चूंकि Blockchain में ये ट्रांजेक्शन टाइमस्टैंप ब्लॉक में एक के बाद एक जुड़े रहते है, इसलिए इनमे फेरबदल करना नामुमकिन है। इस blockchain में सारे रिकॉर्ड सुरक्षित रखे जाते है जो पब्लिकली अवेलेबल रहते है। 

तो आप बिटकॉइन की working process को समझ चुके होंगे पर आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि जब Bitcoin का कोई मालिक ही नहीं है, तो इन crypto Miners को Proof Of Work रिवार्ड (6.5 बिटकॉइन) कौन देता है। इसका जवाब है कोई नहीं। जी हां चौंकिए मत Crypto Miners को वह Proof Of Work रिवार्ड कोई नहीं देता बल्कि ये newly generated bitcoin होते है जो उसी दौरान thin air में जेनरेट होते है। जब भी कोई Crypto Miners किसी ब्लॉक के लिए गणितीय पहेली को हल करके उचित Hash Code ढूंढता है, तो उसे उन सभी ट्रांजेक्शन के साथ एक और 6.25 बिटकॉइन का ट्रांजेक्शन अपने नाम से जोड़ देने का अधिकार होता है, अतः वह उन सभी ट्रांजैक्शंस के साथ एक और 6.25 बिटकॉइन का ट्रांजैक्शंस अपने नाम( His Wallet Public Key) से जोड़ देता है। इस प्रकार उसके वॉलेट में 6.25 बिटकॉइन आ जाते हैं। 

पर रिवार्ड की यह राशि हर चार साल में घटकर आधी रह जाती है। यानी 2024 के बाद Crypto Miners को मिलने वाली  Proof Of Work रिवार्ड राशि 3.125 बिटकॉइन रह जायेगी। इस प्रकार यह अनुमान है कि सन् 2140 तक यह राशि शून्य हो जायेगी और नए बिटकॉइन बन ने बंद हो जाएंगे। और दुनिया में कुल 21 मिलियन बिटकॉइन होंगे। उसके पश्चात Crypto Miners को केवल यूजर द्वारा दी गई ट्रांजेक्शन फीस ही मिलेगी। 


Why I Invest In Crypto Currency 


बिटकॉइन जब 2009 में लॉन्च हुआ था तब इसकी कीमत मात्र 0.060 रुपए थी। और आज इसकी कीमत 16 लाख रुपए है जबकि पिछले साल की अगर बात की जाए तो इसकी कीमत 45 लाख रुपए थी। यानी 8 करोड़ गुना इजाफा। यानी अगर 2009 में आप ने इसमें 1 रुपया भी इन्वेस्ट किया होता तो आज आपके पास 8 करोड़ होते है, और यदि एक लाख रुपए इन्वेस्ट कर दिए होते तो आज आपके पास 8 लाख करोड़ होते जो इंडिया के  सालाना डिफेंस बजट से भी ज्यादा है। इन आंकड़ों को देख कर आप समझ गए होंगे कि बिटकॉइन ने कितनी रफ्तार से ग्रोथ की है और इसने कितने लोगो को जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा दिया, रंक को राजा बना दिया। हालांकि आगे ग्रोथ इतनी गुना में होना संभव नहीं है पर  ग्रोथ तो होगी, ऐसा मैं नहीं कहती, दुनिया के सबसे बड़े अर्थशास्त्री बोलते हैं। 

इसे अब  अन्य देशों के साथ भारत सरकार भी कागजी रूप से लीगल घोषित करने वाली है जिसके बाद इनकी प्राइस बहुत ही रफ्तार से बढ़ेगी क्योंकि अभी भी इस मार्केट में बहुत कम लोग है। चूंकि भारत सरकार खुद अपनी crypto currency ला रही है ऐसे में Crypto Market को लीगल करना ही पड़ेगा। इसलिए ज्यादा नहीं लेकिन थोड़ा थोड़ा इन्वेस्ट करना शुरू कीजिए। चूंकि अब कन्वेंशनल तरीको से कमाई इतनी आसान नहीं है इसलिए आपको आने वाले समय में बिजनेस, शेयर मार्केट या Crypto Market में घुसना ही होगा। 


Where To Buy Crypto Currency 



दोस्तों वैसे तो आज दुनियाभर में बहुत सारे crypto currency exchange हैं, मगर Binance दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे बेहतर crypto Currency Exchange है। Binance जब 2017 में लॉन्च हुआ, उसके 11 महीने बाद ही दुनिया का सबसे बड़ा Crypto Currency Exchange बन गया। Binance, Google Play Store पर 4.4 रेटिंग की शानदार रेटिंग के साथ सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया Crypto Exchange App है। इस एप की सबसे बड़ी खासियत है सिक्योरिटी एंड Honest Transactions. जबकि आप अन्य दूसरे एक्सचेंज के प्ले स्टोर पर रिव्यू पढ़ोगे तो, सारे यूजर fraud से परेशान है। इसलिए उचित Crypto Exchange का चुनाव करने से पहले एक बार प्ले स्टोर पर इन ऐप्स के रिव्यू जरूर पढ़ ले। 

Download Binance From Google Play Store
 



Other Crypto Exchanges In India



Binance के अलावा भी बहुत सारे Crypto Exchanges है जहां आप crypto currency खरीद तथा बेच सकते हो। इनमें से कुछ प्रमुख ये हैं - 

WazirX


WazirX भारत का तेजी से बढ़ते  Crypto Exchanges में से एक है। WazirX के 60 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर हैं। WazirX एक ऐसा Crypto Exchange प्लेटफार्म है जहां आप 200+ crypto Currency में trade कर सकते है। 

Pro's 

👍 INR में Trade कर सकते हैं।

👍 Instant Price Alert Feature

👍 Good Customer Service


Con's 

👎Trading fee 0.2% है जो कि अन्य Crypto Exchanges की तुलना में काफी ज्यादा है।

👎 Withdrawal Commision काफी ज्यादा है।

👎 फ्रॉड के केस बहुत आते है इस एप पर


CoinDCX


CoinDCX भारत के सबसे सुरक्षित Crypto Exchange प्लेटफार्म है। यहां 300 से ज्यादा crypto currency available है। 

Pro's  

👍 Deposit या withdrawal के लिए कोई फीस नहीं लगती।

👍 फ्रॉड या हैक से निपटने के लिए इंश्योरेंस फंड प्रोवाइड करता है।

👍 उच्च साइबर सिक्योरिटी मापदंड अपनाता है।


Con's 

👎 Trading fee 0.2% है जो की बहुत ज्यादा है। 


CoinSwitch Kuber 


CoinSwitch Kuber, न्यू कमर्स के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है जहां Bitcoin के लिए उन्हें कोई फीस नहीं देनी पड़ती। इस पर 100+ Crypto Currency ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध है।

Pro's

👍 विड्रावल और डिपॉजिट के लिए कोई फीस नहीं लगती

👍 Trading fee 0.1% है जो अन्य Crypto Exchanges के मुकाबले ठीक है। 

👍 Bitcoin के लिए कोई trading fee नहीं लगती।


Con's 

👎 Margin Trading और Staking का ऑप्शन नहीं है।

👎 FIAT currency के रूप में केवल INR को सपोर्ट करता है।


International Crypto Exchanges 


Binance के अलावा कुछ अन्य इंटरनेशनल crypto exchange जिन पर आप सैंकड़ों क्रिप्टो करेंसी में विभिन्न प्रकार को ट्रेड कर सकते है। 


1. Crypto.com

2. Blockchain.com

3. Bitcoin.com 

4. Bittrex

5. Kraken

6. Coinbase 

7. Gemini

8. Bitfinex

9. Kucoin

10. Upbit

11. Bybit

12. Bitstamp

13. Cash App


आशा करती हूं, आज के इस ब्लॉग से आपको crypto Currency को बारीकी से समझने में सहायता मिली होगी। इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ अवश्य शेयर करें। जय हिन्द जय भारत। 











Related Queries- what is crypto Currency? Bitcoin, Binance, Crypto Exchange, Crypto Currency, Finance, Best Crypto Exchange, Crypto Price, bitcoin app , binance review, bitcoin official website, owner of bitcoin, how to buy bitcoin, invest online, future trading, Option Trading, Bittrex, bitcoin kaise kam karta hai, how does crypto currency works, what is blockchain, crypto miners kaise kam karte hai, what is crypto mining, how bitcoin is generated, blockchain technology, cryptography kya hai, who invented bitcoin, how to buy bitcoin on binance


2 comments

  1. 👌👌👌
  2. They’ve existed in some form since earlier than California grew to become a state, and have been particularly popular during the Gold Rush era. Unlike tribal casinos, card rooms can’t offer slot machines or games the place players bet towards 파라오카지노 the house. Federally acknowledged tribes can offer gambling, like slot machines, lottery games and card games in the event that they} negotiate a tribal-state compact with the governor.
© Brahmand Tak. All rights reserved. Developed by Jago Desain