How To Protect Your Eyes From Smartphone's Light - Brahmand Tak

एंटी ग्लेयर या एंटी रेडिएशन कंप्यूटर ग्लास मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन से आने वाली हानिकारक ब्लू किरणों और UV किरणों से आपकी आंखों की रक्षा करता है।

 नमस्कार मित्रों। हमारी वेबसाइट Brahmand Tak में आपका हार्दिक स्वागत है। मैं हूं Akshita Chaudhary और आप पढ़ रहे हैं Brahmand Tak Blogs। आज भारत में 60 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर हैं। स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान कर दिया है। आप आज के समय बिना स्मार्टफोन के जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। एक तरफ जहां इसके हजारों फायदे है वही दूसरी और इसके खतरनाक नुकसान भी है जिनमें से आई स्ट्रेन (अर्थात् आंखों पर जोर पड़ना), सर दर्द होना और आंखों के नीचे काले घेरे बनना कुछ प्रमुख दुष्प्रभाव है। अगर आप बहुत ज्यादा फोन चलाते हो और सावधानी नहीं बरतते तो आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती है या आपकी आंखे बहुत ज्यादा डैमेज हो सकती है। इस से बचने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके अपना सकते है। Queries - How To Protect Your Eyes From Smartphone's Light - Brahmand Tak, eye protection feature, eye protection in android, eye protection in iphone, android tips, mobile tips, technology,anti glare glass, anti radiation computer glass, blue cut lens, eye strain, headache, eye comfort, harmful effects of smartphones, eye protection kaise on kare, eye protection kaise use kare, ios tips


How To Protect Your Eyes From Smartphone's Light


How To Protect Your Eyes From Smartphone's Light - Brahmand Tak



दोस्तों जैसे की मैंने ऊपर भी कहा है कि बिना सावधानी बरते अगर आप एंड्रॉयड फोन का ज्यादा यूज करते है तो आपकी आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है। इसके बचने लिए आपको कुछ ज्यादा नही करना बस कुछ खास बातों का ध्यान रखना है। 

1. Use Eye Protection Feature


दोस्तों एंड्रॉयड एंड्रॉयड में आने वाला यह फीचर आपकी आंखों को नीली रोशनी से प्रोटेक्ट करता है जिससे आपकी आंखों पर जोर नहीं पड़ता। दरअसल Eye Protection Feature को ऑन करने पर ये ब्लू लाइट को फिल्टर कर देता है और आपके मोबाइल की स्क्रीन येलो हो जाती है जो आंखों के लिए ज्यादा आरामदायक होती है। और इस से आपकी आंखों पर कम जोर पड़ता है। 


2. Set Display Brightness To Auto Mode


दोस्तों ये तो हम सब जानते है कि डिस्प्ले की ज्यादा ब्राइटनेस हमारी आंखों के लिए हानिकारक होती है क्योंकि ज्यादा तेज ब्राइटनेस पर आप खुद असहज महसूस करने लगते है। पर हम में से बहुत कम लोग जानते है कि ज्यादा कम ब्राइटनेस भी हमारे आंखों के लिए उतनी ही खतरनाक रहती है। अक्सर हम लोग आधे ज्ञान में डिस्प्ले की ब्राइटनेस मिनिमम कर देते है जो कि बिलकुल भी सही नही है। बिलकुल कम ब्राइटनेस से हमारी आंखों पर ज्यादा जोर पड़ता है। अब सवाल यह उठता है कि कैसे तय किया जाए कि डिस्प्ले ब्राइटनेस कितनी रखनी चाहिए तो यह पूरी तरह से एनवायरमेंट लाइट और आपके फोन पर डिपेंड करता है। इसका सबसे आसान तरीका है आप डिस्प्ले ब्राइटनेस को Auto पर सेट कर दीजिए। ऑटो मोड में ये एनवायरनमेंट में उपलब्ध रोशनी के हिसाब से डिस्प्ले ब्राइटनेस चेंज कर लेता है। यानी जब आप बाहर जाते है तेज रोशनी में तब डिस्प्ले ब्राइटनेस ऑटोमैटिक बढ़ जाती और आपकी आंखों पर जोर नहीं पड़ता। ठीक उसी प्रकार आप अंधेरे में जाते हो तो यह अंधेरे के हिसाब से अपनी डिस्प्ले ब्राइटनेस को कम कर देता है। यदि घना अंधेरा है तो आप ब्राइटनेस बिलकुल शून्य कर लीजिए। 


3. Use Anti Glare Glasses


एंटी ग्लेयर या एंटी रेडिएशन कंप्यूटर ग्लास मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन से आने वाली हानिकारक ब्लू किरणों और UV किरणों से आपकी आंखों की रक्षा करता है। ये नीली किरणें आंखों पर तनाव डालती है। इन नीली किरणों की वजह से आपका सर दर्द करने लगता है और आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते है। एंटी ग्लेयर ग्लास इन नीली किरणों को मोस्ट एफिशिएंसी के साथ रिफ्लेक्ट कर देता है और हल्की पीली रोशनी ही आपकी आंखों में पहुंचती है। इसके अलावा रात को गाड़ी चलाते समय भी आप इन ग्लास का इस्तेमाल कर सकते है जिससे सामने से आने वाले वाहनों की लाइट आपको कम परेशान करेगी और और आप ज्यादा साफ विजुअल्स देख पाएंगे। एंटी ग्लेयर ग्लास को ब्लू कट लेंस के नाम से भी जाना जाता है। 


4. Avoid Using Smartphone At Night


रात के वक्त फोन चलने से आपकी आंखों पर आई स्ट्रेन का खतरा ज्यादा रहता है साथ ही रात को लेट तक जागे रहने से और फोन चलाने से आंखों पर काले घेरे बनने के चांसेज बढ़ जाते है। रात को जागे रहने से आपको मानसिक तनाव का भी खतरा बढ़ जाता है इसलिए जितना पॉसिबल हो सके रात को मोबाइल फोन चलाना अवॉइड करें। अगर फिर भी कोई जरूरी काम हो या बिजी शेड्यूल के कारण आप केवल रात को फोन चलाते है तो एंटी ग्लेयर ग्लास पहनकर ही चलाए।


5. Use Screen Protectors 


हम अपने मोबाइल डिवाइस को डैमेज होने से और स्क्रैच से बचाने के लिए जिन स्क्रीन गार्ड का उपयोग करते है उनमें लाइट को अवशोषित करने का गुण पाया जाता है इस लिए वो मोबाइल से निकलने वाली हानिकारक किरणों की इटेंसिटी कम कर देती है। जिस से आपकी आंखों को एडिशनल सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। 


6. Increase Font Size  


दोस्तों यह तो आप लोगो ने नोटिस किया होगा की अगर font साइज कम होती है तो आपकी आंखों पर ज्यादा जोर पड़ता है और साफ देखने के लिए आपको मोबाइल को पास ले आते है जिसके कारण इन ब्लू किरणों और UV किरणों का दुष्प्रभाव आपकी आंखों पर और ज्यादा बढ़ जायेगा। इन कंडीशन से बचने के लिए फॉन्ट साइज को थोड़ा बड़ा रखना चाहिए ताकि दूर से भी अगर फोन चलाओ तो आप आसानी से देख और पढ़  सको।


7. Keep The Mobile At Safe Distance


अपनी आंखो को स्मार्टफोन लाइट के हानिकारक दुष्प्रभावों से बचाने के लिए मोबाइल को अपनी आंखो से एक सेफ डिस्टेंस पर रखिए ताकि कम से कम हानिकारक किरणें आपकी आंखों तक पहुँच पाए। यह दूरी न तो ज्यादा पास होनी चाहिए और ना ही ज्यादा दूर। क्योंकि ज्यादा दूर होने पर आपको पढ़ने और देखने में दिक्कत होगी और आपकी आंखों को ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा। अतः एक ऐसे सेफ डिस्टेंस पर रखें जो न ज्यादा पास हो और न ज्यादा दूर और जहां से आपको Texts पढ़ने में कोई दिक्कत ना आएं। 


इन सब उपायों को अपनाने के अलावा आप अपनी पलकों को भी more फ्रीक्वेंटली ब्लिंक करते रहिए ताकि आंख की पुतलियां गीली रहें और ड्राई आई तथा रेड आई की प्रोब्लम न आए। अगर आंखों की पुतलियां गीली रहेंगी तो ये आंखो के तनाव को भी कम करेगी। इसके अलावा मोबाइल स्क्रीन को भी साफ सुथरी रखिए और सूखे कपड़ो से साफ करते रहिए। गंदी स्क्रीन पर देखते रहने से आपकी नजर कमजोर हो सकती है और आंखों पर भी स्ट्रेस बढ़ता है। 


Where To Buy Anti Glare Glass


दोस्तों यदि आप भी एंटीग्लेयर ग्लास खरीदना चाहते है तो अमेजन से ऑनलाइन खरीद सकते है। अमेजन इस लिए प्रेफर कर रही हूं क्योंकि यहां आपको किफायती दामों में अच्छी क्वालिटी के ग्लास मिल जायेंगे जबकि अन्य वेबसाइट्स और ऑफलाइन स्टोर्स आपको सेम प्रोडक्ट बहुत ज्यादा महंगे बेचते है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप बेस्ट क्वालिटी की एंटी ग्लेयर ग्लास 300 से 600 रुपए की रेंज में खरीद सकते है।

Anti Glare Glass





मेरे प्यारे भाइयों और बहनों यदि ये ब्लॉग आपको अच्छा लगा हो और इनफॉर्नेटिव लगा हो तो अपने दोस्तों, परिजनों और चाहने वालों को अवश्य भेजे शायद आपके इस कदम से उनकी आंख को हानिकारक दुष्प्रभावों से बचाया जा सकता है। जय हिंद जय भारत।




Queries - How To Protect Your Eyes From Smartphone's Light - Brahmand Tak, eye protection feature, eye protection in android, eye protection in iphone, android tips, mobile tips, technology,anti glare glass, anti radiation computer glass, blue cut lens, eye strain, headache, eye comfort, harmful effects of smartphones, eye protection kaise on kare, eye protection kaise use kare, ios tips



Post a Comment

© Brahmand Tak. All rights reserved. Developed by Jago Desain