What Is Do Not Disturb Mode, How DND Mode Works?

दोस्तों ओवरऑल यह एक बहुत बढ़िया फीचर है बल्कि यदि आप गेमिंग के शौकीन है तो निश्चित तौर पर आपके लिए इस से बढ़िया फीचर कोई नही हो सकता ।
नमस्कार मित्रों। हमारी वेबसाइट Brahmand Tak में आपका हार्दिक स्वागत है। मैं हूं Akshita Chaudhary और आप पढ़ रहे हैं Brahmand Tak Blogs। दोस्तों आज से मैं Mobile Tips And Tricks से जुड़े ब्लॉग की सीरीज लिखने जा रही हूं जो आपको आसान शब्दों में मोबाइल के शानदार फीचर्स और कई सारे ट्रिक्स समझाने में मदद करेगी। दोस्तों क्या आपको पता है What Is Do Not Disturb Mode, How DND Mode Works? दोस्तों भारत में आज 60 करोड़ से ज्यादा मोबाइल यूजर्स है। अधिकांशत लोगो को इस फीचर के बारे में पता होगा। पर इस फीचर के और भी कई फायदे और फंक्शन है जिनके बारे में आज मैं आपको बताने जा रही हूं। Queries - Do Not Disturb Mode kaise on kare, Do Not Disturb, Mode Kaise kaam Karta hai, Do Not Disturb Mode, How DND Mode Works, What Is DND, DND In Adroid, Android Me DND Kaise Kam Karta hai, DND mode functions, android tips and tricks, mobile tips, wifi kaise setup kare, android tips, iphone me dnd kaise on kare, how to customize dnd mode


What Is Do Not Disturb Mode?

दोस्तों Do Not Disturb Mode एंड्रॉयड का एक खास तरह का फीचर है जिसे On करने पर अनवांटेड कॉल्स या मैसेज के बारे में पता नही चलेगा। दरअसल इस फीचर का उपयोग अधिकांशतः गेमिंग के दौरान किया जाता है ताकि आपका गेम इंटरअप्ट ना हो। आपकी मोबाइल स्क्रीन पर अनवांटेड कॉल्स, नोटिफिकेशन और मैसेज शो नही होंगे और आपका गेमिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा। गेमिंग के अलावा भी यदि आप कुछ महत्वपूर्ण टास्क कर रहे हो तब भी DND Mode का इस्तेमाल किया जाता है। 


DND Mode Kaise On Kare


What Is DND Mode, How DND Mode Works?



DND Mode को ऑन करना बहुत ही आसान है। इसे आप Quick Setting Menu से ऑन कर सकते है। यदि यह आपको क्विक सेटिंग मेन्यू में नहीं मिलता है तो आप Quick Setting Menu को एडिट करके उसमे DND Mode का ऑप्शन जोड़ सकते है। इसके बाद यह आपकी Quick Setting Menu में दिखने लगेगा और यहां से इस Mode को आप On-Off कर पाएंगे। इसे आप सेटिंग में जाकर भी On-Off कर सकते है।

How DND Mode Works?


जब भी आप DND Mode ऑन करते है तब आपके फोन में आने वाले सभी नोटिफिकेशंस को साइलेंट कर देता है। आपको न कोई मैसेज आने का पता चलता है न कोई कॉल। यह मीडिया साउंड्स और अलार्म साउंडस को mute नहीं करता। यदि आपने कोई अलार्म सेट किया होगा तो वो आपको सुनाई देगा। हालांकि यदि आप DND Mode के दौरान यदि अलार्म भी नही सुनना चाहते तो इसे DND सेटिंग में जाकर चेंज कर सकते है। इसके अलावा आप किसी खास व्यक्ति की कॉल्स और मैसेज को इग्नोर नही करना चाहते और DND Mode में भी उनके कॉल्स और मैसेजेस को allow करना चाहते है तो आप ये भी DND की सेटिंग में जाकर कर सकते है।  इसके अलावा यदि आप चाहे तो रिपीट कॉलर्स को भी allow कर सकते है। क्योंकि अधिकतर रिपीट कॉल्स अर्जेंट नेचर की होती है। 
इसके अलावा आप DND Mode का एक पार्टिकुलर टाइम के लिए भी शेड्यूल सेट कर सकते है जिसके दौरान वो ऑटोमेटिकली On हो जायेगा और उस समय अंतराल में आपको अनवांटेड कॉल्स और मैसेजेस परेशान नहीं करेंगे। 


दोस्तों ओवरऑल यह एक बहुत बढ़िया फीचर है बल्कि यदि आप गेमिंग के शौकीन है तो निश्चित तौर पर आपके लिए इस से बढ़िया फीचर कोई नही हो सकता। क्योंकि जब आप गेमिंग करते हो तो अनवांटेड कॉल्स बहुत परेशान करती है और आपकी स्क्रीन इनकमिंग कॉल की स्क्रीन से ढक जाती है जो आपके गेमिंग को इंटररप्ट करती है। इसके अलावा यदि आप अपने पार्टनर के साथ हो और वो आपका फोन भी यूज कर रहा हो तो भी उसको पता नही चलेगा यदि किसी का फोन या मैसेज आता है तो, इस से वो आपको पकड़ नहीं पाएगा और आप बच जाओगे। वही दूसरी और आप अपने पेरेंट्स के साथ हो और कोई आपका फोन देखता है मां या भाई, उस समय भी यदि DND Mode ऑन रहेगा तो आप बच जाओगे। तो दोस्तो आप जान ही गए होंगे कि DND Mode क्या है और ये कैसे काम करता है। और भी कई एंड्रॉयड मजेदार फीचर्स और मोबाइल टिप्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग के विभिन्न ब्लॉग्स को एक्सप्लोर कर सकते है। जय हिंद जय भारत।What Is Do Not Disturb Mode, How DND Mode Works? Do Not Disturb Mode kaise on kare, Do Not Disturb, Mode Kaise kaam Karta hai, Do Not Disturb Mode, How DND Mode Works, What Is DND, DND In Adroid, Android Me DND Kaise Kam Karta hai, DND mode functions, android tips and tricks, mobile tips, wifi kaise setup kare, android tips, iphone me dnd kaise on kare, how to customize dnd mode



Post a Comment

© Brahmand Tak. All rights reserved. Developed by Jago Desain