Real Size Of Russia

रूस की असली साइज , रूस का क्षेत्रफल , the true size , rus ka asli area kitna hai , true size of Russia , brahmand tak blogs , brahmand tak , brahmand


 नमस्कार मित्रों। Brahmand Tak Blogs में आपका स्वागत है। 


दोस्तो आज में एक ऐसी बात बताने जा रहा हूं जो आप में से बहुत कम लोगो ने सुनी होगी। दोस्तो जब कभी आप विश्व मानचित्र देखते हो तो आपने ध्यान दिया होगा की रूस का क्षेत्रफल चीन के क्षेत्रफल से लगभग 4-5 गुना बड़ा लगता है।



जैसे की आप वर्ल्ड मैप में साफ देख सकते है की रूस चीन से लगभग 4-5 गुना बड़ा ,लेकिन क्या ये सच है? नहीं।

4-5 गुना तो बहुत दूर की बात है , रूस चीन का दो गुना भी नही है। आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा पर यही सच्चाई है। चीन का एरिया 9,596,960 वर्ग किलोमीटर है जबकि रूस का एरिया 17,098,242 वर्ग किलोमीटर है।  

फिर आखिर क्यों इस मैप में रूस इतना बड़ा दिखाई दे रहा है है , आखिर क्या कारण है इसका? आपके हर सवाल का जवाब दिया जायेगा। 

दोस्तो जो ये मैप हम पढ़ते है वो है मर्केटर मैप । वर्ल्ड मैप के इस प्रकार के प्रोजेक्शन को मर्केटर प्रोजेक्शन भी कहते है। इसके अनुसार वो देश जो उतरी ध्रुव तथा दक्षिणी ध्रुव के पास स्थित है वो उन देशों से जो इक्वेटर के पास स्थित है , की तुलना में काफी बड़े दिखाई देते है। यूरोपियन देश इस प्रोजेक्शन को कमर्शियल आवागमन में उपयोग में लेते थे क्योंकि इस से आसानी से ध्रुवीय देशों के मार्गो को सीधी रेखा से प्रोजेक्ट किया जा सकता था।

एक अन्य प्रकार का प्रोजेक्शन जिसमे देशों को उनके असली क्षेत्रफल के अनुसार प्रोजेक्ट किया जाता है, को पीटर प्रोजेक्शन कहा जाता है। 

दोस्तो एक वेबसाइट है जो किसी भी देश का एरिया वर्ल्ड के विभिन्न हिस्सों के सापेक्ष दिखाता है जैसे की रूस अगर मिडिल एशिया में होता तो उसका एरिया कितना दिखाई देता। यह वेब साइट है  The True Size 

                   
जैसे की आप देख पा रहे है अगर रूस चीन के समकक्ष स्थित होता तो वह उसके लगभग दुगुने से कम दिखाई देता । यही उसका रियल क्षेत्रफल है। केवल रूस ही नहीं बल्कि बहुत से ऐसे उदाहरण है जो किसी अन्य देश की तुलना में काफी छोटे होने के बावजूद उनसे काफी बड़े दिखाई देते है । एक अन्य शानदार  उदाहरण और है ग्रीन लैंड और साउथ अमेरिका का।
वैसे तो वर्ल्ड मैप पर ग्रीन लैंड साउथ अमेरिका से काफी बड़ा दिखाई देता है लेकिन आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि साउथ अमेरिका ग्रीन लैंड से 4-5 गुना बड़ा है।



आप साफ देख सकते है की साधारण मानचित्र में ग्रीन लैंड साउथ अमेरिका से बड़ा दिखाई दे रहा है जबकि जब ग्रीनलैंड को साउथ अमेरिका के समकक्ष रखा जाता है तो वह उस से काफी छोटा दिखाई दे रहा है। दोस्तो आशा करता हूं की ये जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी। कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ शेयर अवश्य करे तथा मुझे सपोर्ट करे । मैं आपके लिए ऐसे ही शानदार जानकारियों वाले ब्लॉग्स लता रहूंगा। आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद। जय हिन्द जय भारत 



यह भी देखें...


एक महीने में 10-15 किलो वजन घटाइए


विदेशियों ने माना भारतीय टैलेंट का लोहा! पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बने।


 CSK ने 4th IPL ट्रॉफी अपने नाम की। आखिर क्या है सीएसके की सबसे बड़ी ताकत ? जानने के लिए पढ़े ये ब्लॉग।


भगवान श्री कृष्ण की दीवानी हुई ये मुस्लिम महिला 





14 comments

  1. Very good
  2. Nice Information
  3. wow really you are doing great work keep it up...now in geography my lot's of confusion will be clear
  4. Aamir Sohail Wani
    This comment has been removed by the author.
  5. Aamir Sohail Wani
    This comment has been removed by the author.
  6. Informative♥️♥️
    ASW
  7. Very very very good
  8. Nice i am Ayush
  9. Harish
  10. biggest frnd of india hmesha se....
  11. Good.ajay
  12. Good.ajay
  13. Ak hmh
  14. Nice
© Brahmand Tak. All rights reserved. Developed by Jago Desain